मर्यादा का ले नाम मत अपना पल्ला झाड़ पुरुष !
स्त्री के विरुद्ध किये जाने वाले अपराधों के लिए स्त्री को उत्तरदायी ठहराने का चलन युगों युगों से रहा है .दिल्ली गैग रेप [१६ दिसंबर २०१२ ] की दुर्घटना के बाद से जहाँ आम भारतीय जनता की सोच इस ओर भी मुड़ी है कि-' हमें अपने पुत्रों को भी चरित्रवान बनाने की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है न कि केवल पुत्रियों पर मर्यादा के नाम पर प्रतिबन्ध लगाने की' वही संस्कृति के रक्षक बनने वाले कई पुरुष पुन: जनता को उसी लिंग-भेदी मानसिकता की ओर लौटा ले जाना चाहते हैं .जिसने मानव के सम मानवी को दोयम दर्जे का प्राणी मात्र बनाकर छोड़ दिया है .वास्तविकता तो ये है कि बलात्कार व् स्त्री हरण जैसी दुर्घटनाओं के लिए सृष्टि के आरम्भ से ही स्त्री द्वारा मर्यादा उल्लंघन उत्तरदायी नहीं है बल्कि पुरुष द्वारा स्त्री के साथ किया जाने वाला छल व् बल प्रयोग उत्तरदायी है .एक अन्य तथ्य भी यहाँ उल्लेखनीय है कि इतिहास से लेकर वर्तमान तक बलात्कार व् इसके प्रयास की दुर्घटनाएं मर्यादित नारी के साथ ही घटित हुई हैं .
दम्भी व् अल्पज्ञानी पुरुष जब माता सीता द्वारा मर्यादा -उल्लंघन करने का उदाहरण प्रस्तुत करते हैं तब वे विस्मृत कर देते हैं कि माता सीता ने '' 'अतिथि देवो भव:' के आर्य संस्कार का पालन करते हुए ही ब्राह्मण वेश धारी रावण का अतिथि-सत्कार किया था .देखें -
'' द्विजतिवेशेन.................तथागतं ''[श्लोक३५ ,अरण्य कांड ,सप्तचत्वारिंश :-श्रीमद वाल्मीकीय रामायण '']
अर्थात-वह[रावण]ब्राहमण वेश में आया था ,कमण्डलु और गेरुआ वस्त्र धारण किये हुए था .ब्राह्मण-वेश में आये हुए अतिथि की उपेक्षा असंभव थी}
इस प्रसंग में यह भी विचारणीय है कि रावण आर्य-संस्कृति से भली-भांति परिचित था और जानता था कि आर्य-नारी द्वार पर आये ब्राह्मण अतिथि की उपेक्षा कदापि नहीं कर सकती इसी कारण रावण ने छद्म ब्राह्मण-रूप धरकर छल से माता सीता का हरण किया यहाँ लक्ष्मण -रेखा को पार करने अथवा मर्यादा उल्लंघन का कोई उल्लेख ''श्रीमद वाल्मीकिरामायण '' '' श्री रामचरितमानस '' ''श्री अध्यात्मरामायण '' -में नहीं आता .[सीता-हरण प्रसंग पढ़ें ]
''श्रीरामचरितमानस''के 'लंका कांड ''में ''लक्ष्मण-रेखा'' का उल्लेख आता है जहाँ मंदोदरी रावण को श्री राम से युद्ध न करने की सलाह देते हुए कहती हैं कि -
''रामानुज लघु रेख खिचाई ,सोउ नहि नाघेउ असि मनुसाई ''
[अर्थात आपकी (रावण)ऐसी तो बहादुरी है कि लक्षमण जी ने धनुष की रेखा खींच दी थी ;वह आपसे लांघी न गयी ]
यहाँ भी यह स्पष्ट नहीं है कि वह रेखा लक्ष्मण जी ने सीता-हरण प्रसंग से पूर्व माता सीता को पार न करने की सलाह देते हुए खीची थी अथवा अन्य किसी प्रयोजन से , सीता हरण से पूर्व अथवा पश्चात .किस उद्देश्य से ,कब व् कहाँ ये रेखा खींची गयी -यह एक अलग शोध का विषय है पर माता सीता ने किसी लक्ष्मण रेखा को पार किया इसका कोई प्रमाण नहीं है . इसके अतिरिक्त पुरुष-वर्ग का ये दावा भी निराधार है कि माता सीता को मर्यादा-उल्लंघन का दंड भुगतना पड़ा .वास्तव में माता सीता को उसी पितृ सत्तात्मक समाज की भेदभाव पूर्ण मानसिकता का दंड भोगना पड़ा जो अग्नि-परीक्षा द्वारा अपनी शुचिता प्रमाणित करने वाली स्त्री को भी पवित्र नहीं मानता और इसी के परिणामस्वरूप अहिल्या -उद्धार करने वाले उदार पुरुष श्रीराम को भी आर्य-कुल श्रेष्ठ माता सीता के त्याग के लिए विवश होना .
पुरुष के छल-बल के उदाहरण यत्र-तत्र-सर्वत्र साक्ष्य-रूप में बिखरे पड़ें हैं .इंद्र द्वारा महर्षि गौतम का छद्म रूप धरकर देवी अहिल्या से बलात्कार छली पुरुष के छल का उदाहरण है अथवा स्त्री के मर्यादा -उल्लंघन का ? प्रह्लाद -माता साध्वी कयाधू का इंद्र द्वारा हरण को किस श्रेणी में रखगें आप ? आकाश -मार्ग से ब्रह्मा जी के पास जाती अप्सरा पुञ्जक्स्थला [वाल्मीकि रामायण ,युद्धकाण्ड सर्ग-१३ ] व् अपने प्रिय नलकूबर से मिलन को लालायित हो उसके समीप जाती रम्भा से रावण का बलपूर्वक बलात्कार[वाल्मीकि रामायण ,उत्तर कांड सर्ग-२६ ] इन दोनों अप्सराओं की कौन सी मर्यादा उल्लंघन को प्रमाणित करता है ?कदापि नहीं ! ये सब मर्यादाहीन पुरुष के दुराचरण के परिणाम हैं .दिल्ली गैग रेप की शिकार युवती को भी छह दरिंदों में से एक तथाकथित नाबालिग राजू ने ''बहन जी '' कहकर छल से बस में चढ़ाया था .पुरुष का छल-बल पुरातन काल से वर्तमान तक स्त्री विरुद्ध अपराधों का कारण रहा है जो आज समाज में उभरकर सामने आ रहा है .''शादी का झांसा देकर '' ''नौकरी का लालच देकर '' युवतियों को फँसाना अथवा प्रेम-जाल में फँसाकर यौन-शोषण कर नरकतुल्य जीवन भोगने के लिए छोड़ देना- जैसा दुराचरण आज के छली पुरुष की पहचान बन चुका है . छली पुरुष के लिए मर्यादित आचरण की मांग क्यों जोर नहीं पकड़ पाती ?क्यों मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के बाद कोई पुरुष इस उपाधि को प्राप्त करने हेतु लालायित नहीं दिखाई पड़ता ? इन सवालों में है जड़ स्त्री विरुद्ध अपराध की .हर बलात्कार के बाद पुत्रियों पर मर्यादित आचरण का फंदा और भी ज्यादा कस दिया जाता है और दुराचारी पुरुष और भी उद्दंडता के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया जाता है .यदि स्त्री विरुद्ध अपराधों में कमी लानी है तो अब पुत्रियों से ज्यादा पुत्रों को मर्यादित करने की आवश्यकता है तभी श्रीराम जैसे पुत्र भारतीय समाज को मिल पायेंगें जो रावण ,बालि जैसे दुराचारियों का अंत करने में सक्षम होंगे और भारतीय समाज में नारी को प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त हो पायेगा .
डॉ.शिखा कौशिक 'नूतन'
स्त्री के विरुद्ध किये जाने वाले अपराधों के लिए स्त्री को उत्तरदायी ठहराने का चलन युगों युगों से रहा है .दिल्ली गैग रेप [१६ दिसंबर २०१२ ] की दुर्घटना के बाद से जहाँ आम भारतीय जनता की सोच इस ओर भी मुड़ी है कि-' हमें अपने पुत्रों को भी चरित्रवान बनाने की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है न कि केवल पुत्रियों पर मर्यादा के नाम पर प्रतिबन्ध लगाने की' वही संस्कृति के रक्षक बनने वाले कई पुरुष पुन: जनता को उसी लिंग-भेदी मानसिकता की ओर लौटा ले जाना चाहते हैं .जिसने मानव के सम मानवी को दोयम दर्जे का प्राणी मात्र बनाकर छोड़ दिया है .वास्तविकता तो ये है कि बलात्कार व् स्त्री हरण जैसी दुर्घटनाओं के लिए सृष्टि के आरम्भ से ही स्त्री द्वारा मर्यादा उल्लंघन उत्तरदायी नहीं है बल्कि पुरुष द्वारा स्त्री के साथ किया जाने वाला छल व् बल प्रयोग उत्तरदायी है .एक अन्य तथ्य भी यहाँ उल्लेखनीय है कि इतिहास से लेकर वर्तमान तक बलात्कार व् इसके प्रयास की दुर्घटनाएं मर्यादित नारी के साथ ही घटित हुई हैं .
दम्भी व् अल्पज्ञानी पुरुष जब माता सीता द्वारा मर्यादा -उल्लंघन करने का उदाहरण प्रस्तुत करते हैं तब वे विस्मृत कर देते हैं कि माता सीता ने '' 'अतिथि देवो भव:' के आर्य संस्कार का पालन करते हुए ही ब्राह्मण वेश धारी रावण का अतिथि-सत्कार किया था .देखें -
'' द्विजतिवेशेन.................तथागतं ''[श्लोक३५ ,अरण्य कांड ,सप्तचत्वारिंश :-श्रीमद वाल्मीकीय रामायण '']
अर्थात-वह[रावण]ब्राहमण वेश में आया था ,कमण्डलु और गेरुआ वस्त्र धारण किये हुए था .ब्राह्मण-वेश में आये हुए अतिथि की उपेक्षा असंभव थी}
इस प्रसंग में यह भी विचारणीय है कि रावण आर्य-संस्कृति से भली-भांति परिचित था और जानता था कि आर्य-नारी द्वार पर आये ब्राह्मण अतिथि की उपेक्षा कदापि नहीं कर सकती इसी कारण रावण ने छद्म ब्राह्मण-रूप धरकर छल से माता सीता का हरण किया यहाँ लक्ष्मण -रेखा को पार करने अथवा मर्यादा उल्लंघन का कोई उल्लेख ''श्रीमद वाल्मीकिरामायण '' '' श्री रामचरितमानस '' ''श्री अध्यात्मरामायण '' -में नहीं आता .[सीता-हरण प्रसंग पढ़ें ]
''श्रीरामचरितमानस''के 'लंका कांड ''में ''लक्ष्मण-रेखा'' का उल्लेख आता है जहाँ मंदोदरी रावण को श्री राम से युद्ध न करने की सलाह देते हुए कहती हैं कि -
''रामानुज लघु रेख खिचाई ,सोउ नहि नाघेउ असि मनुसाई ''
[अर्थात आपकी (रावण)ऐसी तो बहादुरी है कि लक्षमण जी ने धनुष की रेखा खींच दी थी ;वह आपसे लांघी न गयी ]
यहाँ भी यह स्पष्ट नहीं है कि वह रेखा लक्ष्मण जी ने सीता-हरण प्रसंग से पूर्व माता सीता को पार न करने की सलाह देते हुए खीची थी अथवा अन्य किसी प्रयोजन से , सीता हरण से पूर्व अथवा पश्चात .किस उद्देश्य से ,कब व् कहाँ ये रेखा खींची गयी -यह एक अलग शोध का विषय है पर माता सीता ने किसी लक्ष्मण रेखा को पार किया इसका कोई प्रमाण नहीं है . इसके अतिरिक्त पुरुष-वर्ग का ये दावा भी निराधार है कि माता सीता को मर्यादा-उल्लंघन का दंड भुगतना पड़ा .वास्तव में माता सीता को उसी पितृ सत्तात्मक समाज की भेदभाव पूर्ण मानसिकता का दंड भोगना पड़ा जो अग्नि-परीक्षा द्वारा अपनी शुचिता प्रमाणित करने वाली स्त्री को भी पवित्र नहीं मानता और इसी के परिणामस्वरूप अहिल्या -उद्धार करने वाले उदार पुरुष श्रीराम को भी आर्य-कुल श्रेष्ठ माता सीता के त्याग के लिए विवश होना .
पुरुष के छल-बल के उदाहरण यत्र-तत्र-सर्वत्र साक्ष्य-रूप में बिखरे पड़ें हैं .इंद्र द्वारा महर्षि गौतम का छद्म रूप धरकर देवी अहिल्या से बलात्कार छली पुरुष के छल का उदाहरण है अथवा स्त्री के मर्यादा -उल्लंघन का ? प्रह्लाद -माता साध्वी कयाधू का इंद्र द्वारा हरण को किस श्रेणी में रखगें आप ? आकाश -मार्ग से ब्रह्मा जी के पास जाती अप्सरा पुञ्जक्स्थला [वाल्मीकि रामायण ,युद्धकाण्ड सर्ग-१३ ] व् अपने प्रिय नलकूबर से मिलन को लालायित हो उसके समीप जाती रम्भा से रावण का बलपूर्वक बलात्कार[वाल्मीकि रामायण ,उत्तर कांड सर्ग-२६ ] इन दोनों अप्सराओं की कौन सी मर्यादा उल्लंघन को प्रमाणित करता है ?कदापि नहीं ! ये सब मर्यादाहीन पुरुष के दुराचरण के परिणाम हैं .दिल्ली गैग रेप की शिकार युवती को भी छह दरिंदों में से एक तथाकथित नाबालिग राजू ने ''बहन जी '' कहकर छल से बस में चढ़ाया था .पुरुष का छल-बल पुरातन काल से वर्तमान तक स्त्री विरुद्ध अपराधों का कारण रहा है जो आज समाज में उभरकर सामने आ रहा है .''शादी का झांसा देकर '' ''नौकरी का लालच देकर '' युवतियों को फँसाना अथवा प्रेम-जाल में फँसाकर यौन-शोषण कर नरकतुल्य जीवन भोगने के लिए छोड़ देना- जैसा दुराचरण आज के छली पुरुष की पहचान बन चुका है . छली पुरुष के लिए मर्यादित आचरण की मांग क्यों जोर नहीं पकड़ पाती ?क्यों मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के बाद कोई पुरुष इस उपाधि को प्राप्त करने हेतु लालायित नहीं दिखाई पड़ता ? इन सवालों में है जड़ स्त्री विरुद्ध अपराध की .हर बलात्कार के बाद पुत्रियों पर मर्यादित आचरण का फंदा और भी ज्यादा कस दिया जाता है और दुराचारी पुरुष और भी उद्दंडता के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया जाता है .यदि स्त्री विरुद्ध अपराधों में कमी लानी है तो अब पुत्रियों से ज्यादा पुत्रों को मर्यादित करने की आवश्यकता है तभी श्रीराम जैसे पुत्र भारतीय समाज को मिल पायेंगें जो रावण ,बालि जैसे दुराचारियों का अंत करने में सक्षम होंगे और भारतीय समाज में नारी को प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त हो पायेगा .
डॉ.शिखा कौशिक 'नूतन'
2 टिप्पणियां:
सुन्दर प्रस्तुति |
शुभकामनायें आदरणीया ||
ऐसे प्रश्न इतिहास को दिशा देने के लिए भी होते हैं ... कुछ गलत कार्य इतिहास में हुवे तो उनका असर कितना गलत हो सकता है ये सीखना ज्यादा जरूरी है ...
आपको मकर संक्रांति की बधाई ...
एक टिप्पणी भेजें